Menu
blogid : 1601 postid : 899

कैसा रहेगा भाजपा का मिशन यूपी

ajad log
ajad log
  • 250 Posts
  • 637 Comments

उत्तर परदेश में भाजपा इस बार क्या गुल खिलाएगी ? क्या भाजपा को सता मिल पाएगी ? कैसा रहेगा दलित – सर्वण कार्ड ? इन सभी सवालों के जवाब तलाश रहे है विकास मेहता अपने इस लेख कैसा रहेगा भाजपा का मिशन यूपी के जरिये .

बनिया – ब्राह्मण की पार्टी होने का दाग धुला – इन चुनावों में बीजेपी ने पहली सफलता हासिल कर ली है उमा भारती को यूपी में उतारकर चुकी उमा भारती पिछड़ी जाती से आती है इसलिए एक बार उन्हें मुख्यमंत्री का दावेदार भी घोषित कर दिया गया है . वही दूसरी और कुशवाहा काण्ड ने भी बीजेपी को पिछडो -दलितों का साथी दिखाने की कोशिश की है और दोनों कद्दावर नेताओं के दम पर भाजपा कुछ हद्द तक अपना यह दाग धुलने में सफल रही है की वह सिर्फ ब्राह्मण -बनिया या सर्वण जातियों की पार्टी है . कूल मिलाकर दलित – पिछड़े वोटर भी बीजेपी के साथ जा सकते है .एसा करके भाजपा ने कई दलों की मुश्किलें भी बढा दी है जो पिछड़ी जातियों को अपना वोट बैंक समझते थे .

मुस्लिम आरक्षण का विरोध – यूपी में मात्र भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जिसने अल्पसंख्यक या मुस्लिम अरक्ष्ण का खुले तोर पर विरोध किया है और इतना ही नही obc कोटे से काटा गया आरक्षण सत्ता में आने पर वापस देने का भी वादा किया है व्ही आर्थिक रूप से पिछड़े सर्वणों को भी आरक्षण की वकालत की है यानी अब पार्टी समझ गयी है मुस्लिम नेताओं की चरण वंदना कितनी भी कर लो लेकिन मुस्लिम वोट नही मिलेंगे . तभी अब की बार उसने न सिर्फ पिछडो बल्कि गरीब सर्वणों को भी अपने साथ लेने की गोटी फेक दी है .

बीपीएल परिवारों को गाय – गाय जहा हिन्दुओ की आस्था है , माँ है वही यह हिंदुत्व का प्रतीक चिन्ह भी है . बीपीएल परिवारों को गाय देने की घोषणा बीजेपी की हिन्दुत्त्व में आस्था को मजबूती देता है और राम राज्य का अहसास भी कराता है और यह मुद्दा हर कट्टर या फिर नर्म रुख वाले हिन्दू का भी पसंदीदा मुद्दा हो सकता है.

राम मंदिर का समर्थन – उमा भारती यह साफ़ कर चुकी है की राम मंदिर उनकी आस्था का प्रतीक है और सत्ता में आने पर मंदिर निर्माण में आ रही बढाओ को दूर किया जाएगा . उमा भारती का यह आश्वासन बीजेपी के वोट बैंक में उनकी नसों में जोश पैदा करता है और उन्हें यह यकीन करने पर मजबूर भी करता है की मंदिर निर्माण हो सकता है चुकी उमा भारती के वादे को गंभीरता से लिया जा सकता है .

कूल मिलाकर भाजपा इस बार दलित हिन्दू सरवन हिन्दू अगड़े हिन्दू पिछड़े हिन्दू , कट्टर हिन्दू सभी को साथ लेने की तमाम कोशिशे कर रही है और बार – बार गुजरात की तर्ज़ पर विकास का नारा देकर लोगो में एक विशवास पैदा कर रही है की हम गुड गर्वनेंस दे सकते है और यही सब भाजपा को फ्रंट – फूट पर दीखता है आज के हालत तो यही कह रहे है की भाजपा उत्तर प्रदेश में पहले से न सिर्फ अच्छी स्थिति में होगी बल्कि वह गठबंधन सरकार बना सकती है . (ये अलग बात है की गठबंधन से मना किया जा रहा है लेकिन राजनीति में सब कुछ जायज है )

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh