Menu
blogid : 1601 postid : 1333

कोर्ट को आंखे दिखाता सोशल नेटवर्क

ajad log
ajad log
  • 250 Posts
  • 637 Comments

पिछले दिनों अभिषेक मनु सिंघवी की सेक्स टेप की की एक सीडी एक चैनल के हाथ लगी बताया जाता है की वह चैनल देश का सबसे तेज चैनल आज तक था ! चैनल ने तयारी लगभग कर ही ली थी इसे प्रसारित करने की ! की अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया ! इस सीडी के प्रसारण पर कोर्ट ने रोक लगाया तो मीडिया खामोश रहा लेकिन फेसबुक, ट्विटर, ब्लॉगर और वैकल्पिक मीडिया के अलावा कुछेक न्यूज वेबसाइट्स पर मनु की पोल पट्टी खुलती गई।
किसी अज्ञात यूजर ने पहले इसे यूट्यूब पर अपलोड किया था लेकिन वहां से डिलिट हो जाने के बाद अब इसे फेसबुक पर अपलोड कर दिया !

अफजल गुरु के वकील और टीम अन्ना के प्रमुख सदस्य प्रशांत भूषण की पिटाई करने वाले ताजिन्दर पाल सिंह बग्गा जैसे कुछ उत्साही नौजवानों ने तो फेसबुक पर मानों अभियान छेड़ रखा है। जहां कहीं भी वीडियो का लिंक उपलब्ध होता है, बग्गा अपनी वॉल पर डाल लेते हैं, और कुछ ही देर में वो डिलीट हो जाता है। बग्गा का कहना है कि ऐसे दोहरे चरित्र वाले नेताओं को बेनकाब करने की जरूरत है। उन्होंने पूछा कि अगर अभिषेक इस वीडियो में नहीं थे तो उन्हे स्टे लेने की जरूरत क्या है? उनका कहना है कि यूट्यूब पर तमाम देश विरोधी वीडियो अपलोडेड हैं, लेकिन उन्हें हटाने के लिए तो किसी ने कोई पहल नहीं की।
इस पर अभी सिंघवी या कांग्रेस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ग़ौरतलब है कि सिंघवी ने इस बारे में पहले कहा था कि उनकी ऎसी कोई भी सीडी नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया है कि सीडी के साथ छेड़छाड़ की गई हैं। आपत्तिजनक सीडी का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता सिंघवी मीडिया से दूर हैं, लेकिन उनके लिए चिंता का सबब ये है कि वीडियो की हजारों कॉपियां ईमेल या यूट्यूब डाउनलोड के जरिए बंट चुकी हैं।

इन सबके बीच एक सवाल बार बार उठ रहा है क्या क़ानून से उपर हो गया है सोशल नेटवर्क ? , क्या यह न्यायपालिका को आंख दिखाने का दुस्साहस है? क्या फेसबुक, ट्विटर, ब्लॉगर अपने आपको कोर्ट से भी बड़ा मानने लगे है ?

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh