Menu
blogid : 1601 postid : 1579

काश आज गुलशन कुमार होते !

ajad log
ajad log
  • 250 Posts
  • 637 Comments

उनकी आवाज कान में पड़ती तो वही स्वाद देती जैसा मिसरी मुंह में डलती है ! भक्ति की जो धारा उनके मन में बहती थी वही धारा उनके होते बड़े – छोटे परदे पर भी बहती थी ! nitish हम बात कर रहे हैं गुलशन कुमार की ! टीसीरीज कम्पनी के मालिक गुलशन दुआ जी की ! उन्होंने अपने जीवन में कई ऐसी फिल्मे बनाई जिनमे भारतीय संस्कृति की झलक देखने और जानने को मिलती थी ! जिनमे 1995 में जय माँ वैष्णो देवी प्रदर्शित हुई ! जिसमे माँ दुर्गा की महिमा की कथा को दिखाया गया ! यह फिल्म कई मायनो में अहम थी , सबसे पहले तो यह माँ वश्नो देवी की कथा से हमें रूबरू करवाती फिर भारत में नारी , लडकियों की क्या अहमियत है अथवा होनी चाहिए यह भी समझाती ! सही माने तो नारी में दुर्गा बसे अथवा नारी ही माँ दुर्गा का रूप है यह सन्देश भी देती थी गुलशन कुमार की यह फिल्म !

1992 में भी उन्होंने शिव महिमा बनाई जिसमे शिव भक्ति की लोह जगाई गयी !
1997 में सुर्यपुत्र शनिदेव , १९९५ में ही सत्यनारायण की विराट कथा !

दरअसल गुलशन कुमार ने जिस शालीनता से सनातम धर्म को बड़े- छोटे परदे पर उतारा वह फिल्म इंडस्ट्री में कोई भी नही कर सका !

आज भी उनके द्वारा गाये गये मधुर भजन ……. चल कावड़िया , चल कावड़िया , आ माँ आ तुझे दिल ने पुकारा ………… शिव शंकर को जिसने पूजा उसका बेडा पार हुआ , कर लो कर लो चारो धाम , चलो शिव शंकर के मदिर में भक्तो ……….गुलशन कुमार द्वारा गई गयी …हनुमान चालीसा जहां भी चलाए अथवा बजाए जाते हैं तब – तब याद आते हैं गुलशन कुमार .

गुलशन कुमार के जीते जी टीसीरीज कम्पनी में अनुराधा पोडवाल , नरेंद्र चंचल , लखबीर सिंग लक्खा जैसे गायकार भी अपने मधुर भजनों द्वारा देश की जनता को मन्त्र मुग्ध करते थे और भक्ति भाव को जगाते थे !

लेकिन जब से गुलशन कुमार आतंकवादी हमले में शहीद हुए हैं तब से हमारे देश में महेश भट्ट जैसे लोग मर्डर , जन्नत , डर्टी पिक्चर , आमिर खान जैसे लोग डेली बेली जैसी फिल्मे बनाकर भारत की आत्मा , संस्कृति , सभ्यता और परिवारिक ढाँचे पर प्रहार कर रहे हैं ! बोलीवूड को तवायफ बना रहे है नंगा नाच खेल रहे हैं ! ऐसे में बहुत याद आते हैं गुलशन कुमार काश आज वे होते तो एसा कचरा संस्कृति बोलीवूड और देश में हावी न होती …………..

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh