Menu
blogid : 1601 postid : 1678

समझो पानी की कीमत …..

ajad log
ajad log
  • 250 Posts
  • 637 Comments

पानी प + आ + न + इ ये चार अक्षर हमारी जिन्दगी में बहुत ही मायने रखते हैं ! चुकी हर प्यास पानी से ही बुझती है ! कुछ लोग प्यास लगती है तब कोक – पेप्सी पिने की नादानीया करते हैं !लेकिन प्यास तो पारदर्शी , शुद्ध पानी से ही बुझती है यही अंतिम सत्य है !
हम जो खाते है वह जमीन की पैदावार है उस अनाज , फल , पेड़ -पोधो सभी को पानी चाहिये ! यहाँ तक की हमारे घरो में जो बिजली पहुचती है वह भी पानी से ही बनती है ! कूल मिलकर पानी से हर ये सभी चीज़े बनती हैं ! पशुओ से दूध चाहिए तब भी उन्हें पानी पिलाना होगा घर , दूकान , फक्ट्री के निर्माण में भी पानी का अहम योगदान है !
आज मैंने चार पशुओ को देखा जिनमे से एक गाय का बछड़ा था और दो सांड एक गाय ! जो की चारा खा रहे थे तभी बछड़े ने पेशाब किया ! कुछ पशु उस पेशाब पर अपने चहरे को लगाने लगे शायद उनमे से कुछ पिने की भी कोशिश कर रहे थे ……………………………………
कुछ दिनों पहले रेलगाड़ी पर रोहतक जाना हुआ ! रास्ते में खरक सटेशन आया जहा लगभग आधे घंटे का क्रोस हुआ ! बहुत सी सवारिया पानी पिने के लिए रेल से निचे उतरी ! पानी को कई जगह तलाशा ! सीधे हाथ की तरफ एक छोटा सा रसोई जितना कमरा था उसमे दो घड़े रखे थे ! पानी पिने के लिए लम्बी कतार क्या बच्चे क्या बड़े सभी बस उस घड़े और पानी को निहार रहे थे ! पानी के लिए जिस तरह से भीषण गर्मी में लोग छटपटा रहे थे वो काफी दर्दनाक था ………………………………………………
तभी मेरी नजर उलटे हाथ की तरफ पड़ी और मैंने सभी से कहा देखो वहा खेत में हैन्डपम्प है तभी सभी लोग उस और चले और अपनी प्यास भुजाई !

ये दोनों ही घटनाएं किसी भी इंसान को समझने के लिए काफी है की पानी हमारे जीवन में क्या अहमियत रखता है !
लेकिन फिर भी पानी के लिए हमारी सरकारे क्या कर रही हैं ! कुए सुख रहे हैं , तालाब सुख रहे हैं , गंगा जो की लाखो लोगो को जीवन देती है जिसका जल लाखो लोगो को जीवन देता है उसे प्रदूषित किया जा रहा है ! यमुना को मैला करने में कोई कसर नही छोड़ी जा रही , गन्दी नालियों का गंदा पानी यमुना में छोड़ा जा रहा है ! वही जमीन से निकलने वाला पानी भी अब निचे जाता जा रहा है ! लेकिन फिर भी सरकारे हाथ पर हाथ धरे बैठी है ! बरसात का पानी गंदे नालो अथवा जमीन में ही सुख जाता है जब की उसे संरक्षित (एकत्रित ) करके बोर द्वारा जमीन(पाताल ) के अंदर भी डाला जा सकता है ताकि जमीनी पानी का स्तर निचे जाने से बचाया जा सके और पानी की कमी से निपटा जा सके और बाढ़ जैसी आपदा से भी निपटा जा सके ! किन्तु सरकार की दूरगामी और राष्ट्र्हितीय सोच न होने की वजह से बरसाती पानी बेकार ही चला जाता है जिसका खामियाजा देश की आम जनता भुगतती है ! सभी जीवो के लिए पानी जरुरी है लेकिन सरकार पानी को बचाने के लिए कुछ भी नही कर रही है ! दुसरा हम आम नागरिक भी पानी को वेस्ट करते हैं कई बार नलों में जल बहता रहता है और वह नालियों में चला जाता है जब की कई ase गाव भी हैं जहा कई किलोमीटर दूर से तपती दोपहरी में महिलाए पानी लेने को मजबूर हैं ! शहरो में भी पानी सही समय पर नही आ रहा है तीन – तीन चार – चार दिनों में पानी की सप्लाई आती है जिसकी वजह से कपडे धोने , नहाने की दिक्कते सामने आती हैं चहू और पानी के लिए हाहाकार मचा है ! इसलिए अब समय आ गया है हम सभी सरकार या इस देश का आम आदमी पानी को बचाने के लिए उसकी हर बूंद की कीमत को समझे और इसे अपने स्तर पर बचाने की कोशिश करे ……………चुकी आज पशु एक दुसरे का पेशाब पिने को मजबूर है तो कल इंसान भी हो सकता है !!!!!!!!!!!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh